How to start affiliate marketing in india

हमारे इस Article की मदद से अब आप Affiliate marketing द्वारा पैसा कमाना जानोगे तो सबसे पहले हमें यह जानना है कि आखिर Affiliate marketing क्या होता है और आप इसकी शुरुआत कैसे कर सकते हो एकदम आसान भाषा में इसमें हम आपको Basic tutorial के साथ Advance expert tips भी बताएंगे जिसका Use करके आप Affiliate marketing में बढ़िया पैसा कमा सकते हो अगर आप अभी तक Affiliate marketing के बारे में कुछ भी नहीं जानते हो फिर भी अगर आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ते हो इसमें दिए गए बातों को समझते हो तो आप  Affiliate marketing का complete knowledge read करके आप बढ़िया पैसा बना लोगे पहले जानते है की क्या होता है affiliate marketing/programs .

Affiliate marketing क्या होता है।

यह एक ऐसा Buisness modal जिसमें आप किसी अन्य विक्रेता के उत्पादों या सेवाओं को Online website या किसी Platform पर आप video,image,banner,poster तथा advertising करके promote करते हो हो जब आपके द्वारा प्रमोद किए गए लिंक पर क्लिक करके अगर कोई ग्राहक उस उत्पाद या  सेवाओं को  खरीदता है तो आपको commission दिए गए percentage में मिलता है किसी भी platform का profit rate same नहीं रहता है यह अलग-अलग प्लेटफार्म के ऊपर निर्भर होता है पर आपका प्रॉफिट एकदम पहले बता दिया जाता है अगर आप एक website owner  हैं या कोई page owner हैं तो यह Affiliate marketing कमाई को बढ़ा सकती है जिससे आप कम समय में बिना किसी इन्वेस्टमेंट के बढ़िया पैसा बना सकते हैं इसमें अगर आप ज्यादा कमाना चाहते हैं तो आपके पास ज्यादा पब्लिक होने चाहिए affiliate marketing related सभी points को clear करेंगे इसके लिए आपको निच  दिए गए सभी पॉइंट पर नजर डालना होगा और इसको read करेंगे ताकि आप affiliate marketing को बढ़िया से समझ सके और लंबे समय तक के लिए यहां से पैसा कमा सके यह ऐसा बिजनेस मॉडल है जो की कभी भी बंद नहीं होगी क्योंकि यह हर एक प्रोडक्ट और सर्विस के लिए काफी जरूरी होता है तो आप यहां पर बढ़िया से समय देकर काम कर सकते हो इसको करना आपके लिए और आपके  earning और website के लिए फायदेमंद साबित होगा आई अब हम आगे ध्यान देते हैं इन पॉइंट के ऊपर चलिए एक करके इसको क्लियर करते हैं आई साथ में देखते हैं।  

Affiliate marketing कैसे work करता है।:-

ऊपर लिखे गए Articles के मदद से हमने जाना की affiliate marketing क्या होता है। अब हम इसके प्रक्रिया को जान लेते हैं। किस तरह से affiliate marketing काम करता है। हम आसान भाषा में समझने की कोशिश करेंगे। इसको समझने के लिए हम step by step graph का प्रयोग करेंगे जो आपको निचे दिए गए तस्वीर में दिख रहा होगा जिसे समझना बहुत आसान है । चलिए एक बार आप खुद से समझने या बनाने का कोशिश करें।



Affiliate marketing process only इस चार परमुख भागीदार पर टिका होता है आइए उसको भी जानते हैं।
1). विक्रेता (Merchants)
2). एफिलिएट (Affiliate)
3). नेटवर्क (Network/platform)
4). ग्राहक (Costumer)

विक्रेता (Merchants):विक्रेता वह व्यक्ति या कंपनी होती है जो उत्पाद या सेवा बेच रही होती है यह एक बड़ी कंपनी हो सकती है जैसे कि फ्लिपकार्ट गूगल या एक अन्य कंपनी भी हो सकती है विक्रेता Affiliate program करता है और एपलेट्स को अपने उत्पादों को Promote करने के लिए आमंत्रित करता है और commission देती है सभी Affiliate marketers को percentage में मिलता है।

एफिलिएट (Affiliate) :- इनका काम किसी भी उत्पाद या सेवाओं को Promote करना होता है बदले में इनको विक्रेता या किसी कंपनी की तरफ से कमीशन मिलता है Affiliate  वही व्यक्ति होते हैं जिनके पास या तो खुद का कोई page owned होना चाहिए या वह एक वेबसाइट को owned किया हो और वह कम्पनी के लिंक का प्रयोग से खरीदार को बढ़ाते हैं बदले में कुछ हिस्सा कम्पनी तो प्रोवाइड मिलता।

नेटवर्क (Network/platform):- कोई भी कम्पनी या सर्विस सेलर product या services को promote करने का काम किसी अलग platform को देती हैं जहां से affiliate अपना product को चुन कर के उसे सही प्रक्रिया की प्रयोग से अलग - अलग जगह पर promote करता है हम इसका ज्यादा knowledge जानेंगे जिससे आप इसे आसानी से समझ जायेंगे।

ग्राहक (Costumer):- आपको बता दे कि ग्राहक (Costumer). वह व्यक्ति होते हैं जो कि आपका उत्पाद या सर्विस को खरीदती है इसके ऊपर ही सबका कमाई टिका होता है जैसे ही costumer service या किसी product को buy कर लेता है उसी के साथ हर किसी का कमाई होता है अगर आप ध्यान दोगे तो यह समझोगे की सारा buisness modal का service बस एक किसी भी बढ़िया costumer ही निर्भर होता हैं आइए अब आगे नजर डालते हैं।

Top Affiliate marketing programs for any affiliate marketers:-



Top trusted and most used by beginners and also accepted by experts are:-

  1. Flipkart affiliate program
  2. Earnly affiliate program
  3. Extrapay affiliate program
  4. Earnkaro affiliate program
  5. V commission affiliate program
  6. Amazon associate
  7. Cuelink
  8. Click bank
  9. Upwork
  10. Fiveer
  11. Cj affiliates
  12. Shopify affiliate marketing program
  13. Pabbly affiliate
  14. Big commerce
  15. Globehost affiliate platform in

 अभी अपने ऊपर जो देखा है यह Top companies की list  पर अगर आप बिगनर हो तो आपको सबसे पहले Earnkaro program से affiliate marketing करना चाहिए क्योंकि इसमें आप बहुत आसानी से Affiliate marketing कर सकते हो यह बिल्कुल Easy to use है और एक ही Platform पर आपको अलग -अलग Companies का Affiliate program भी मिल जाता है चाहे वह  Flipkart,ajio, Myntra,Amazon,meesho,snapdeal,Jack&Jones, Tata cliq,jio mart,xyxx and 20 more e-commerce companies जितने भी है सभी इसी पर मिल मिल जाएगा तो सबसे पहले मैं आपको Suggests करूंगा कि आप Earnkaro पर वर्क करो और बढ़िया Profit करो एकदम Trusted इंडियन program है और यहां पर आप आसानी से Use कर सकते हो iska withdrawal भी बढ़िया है Payment confirm होने के बाद इसका Withdrawal आप कर सकते हो जो बस आपके Accounts में थोड़ी समय में ही आ जाता है उसको आप Bank account में  बहुत आसानी से आप भी Withdrawal कर सकते हो UPI में भी आप बहुत आसानी से Withdrawal सकते हो और भी कई तरीके है तो मैं Suggest आपको Earnkaro से affiliate marketing को करने में कर रहा हूं। अगर आप नए हो तो सबसे पहले आप Earn karo पर कुछ दिन काम करो उसके बाद ऊपर दिए गए किसी  Affiliate marketing platform पर ही काम करना ।  अगर इसमें आपको कोई दिक्कत आती है तो आप Direct हमारी Team से मदद ले सकते हो बिल्कुल Free में कोई भी charge  नहीं लिया जाएगा आप लोगों को  बिल्कुल मदद किया जाएगा आप आराम से पूछ सकते हो हमारी टीम से कभी भी  जब चाहे तब हम से सपोर्ट ले सकते हो।  

Advantage and disadvantage of Affiliate marketing:-

तो आप लोग जान हीं रहे हो कि हमने ऊपर में हर एक चीज को discuss कर लिया हैं पर अब हम बात करते हैं सबसे major चीज जो की हर किसी Buisness modal में होता है और मैं Buisness modal का ही बात नहीं कर रहा हूं दुनिया में हर एक चीज का चाहे कोई भी चीज़ हो फिर चाहे वो कोई इंसान की बात ही क्यों न करें आप जानते ही हो की हर एक इंसान के अंदर advantage भी होता है और disadvantage भी होता है तो सबसे पहली बात अब हम गौर करेंगे affiliate marketing के कुछ advantage और कुछ  disadvantage  सबसे पहले हम यह जानेंगे affiliate marketing  करने का advantage क्या है और उसके बाद हम affiliate marketing के कुछ disadvantage भी जानेंगे तो लिए एक-एक करके इसे भी समझते हैं।:-

Advantages of affiliate marketing for beginners:-

  1. इस modal में आप बिना पैसा investment किए भी अच्छा कमाई कर सकते हैं अगर आप पैसे invest नहीं भी करते हों तो आप बढ़िया कमाई कर लोगे।
  2. इसमें आप एक दम free होकर work करते हों यहां आपको घंटो भर बैठने की जरूरत नहीं होती है।
  3. इसे आप permanent buisness बना सकते हैं क्योंकि यह एक अच्छा source of earning में आता हैं और ये सभी companies/industries/service provider की जरूरत होती हैं इसीलिए ये कभी बंद नहीं होने वाली है।
  4. ये buisness काफ़ी ज्यादा flexible & convenience है।
  5. इसके लिए कोई भी लंबे समय का experience या कोई और किसी भी experience की जरुरत नहीं होती हैं।
  6. आपको कोई भी बड़ा setup बैठने की कोइ जरूरत भी नहीं हैं इसे आप अपना laptop या mobile के मदद से भी कर सकते हो जो कि एकदम कर सकते हो अपलोग इसे चला सकते हो।
  7. Affiliate marketing में कमाई आपके work पर ही completely depend होता है आप ज्यादा भी कमा सकतें हों और कम भी कमा सकते हो यह completely हमेशा आपके work पे ही depend करता है।
  8.  तो मैं आपको बता दूं कि ये एक बिलियन मेकिंग बिजनेस हैं।

Disadvantage of Affiliate marketing for beginners:-

  1. इस field में आपको काफी ज्यादा quantity में competition मिलेगा क्योंकि इसमें पहले से ही लोग work लगातार कर रहे है। बड़ी बड़ी digital marketing company भी इसमें competition दे रहीं है और कमाई कर रहीं है।
  2. Payment confirmation होने में अधिक समय लगता हैं।
  3. Sale लाने में काफ़ी परेशानी आ सकती हैं अगर आप नई account बनाकर काम करते हो तो इसका कारण ये है की आप एक नए affiliate हो कोइ भी experience के बिना कर रहे हो।
  4. Costumer को satisfied होने में आपका काफी ज्यादा मेहनत लगता हैं।

Now our experts provide you a complete discussion in few lines in which group of expert say that final result of Affiliate marketing discussion is:-

ऊपर जितने भी हमने discuss किया उसका हम फाइनल रिजल्ट निकलते हैं हमारा suggestion यही रहेगा कि आपको affiliate marketing बिल्कुल start करना चाहिए starting में आपको थोड़ी परेशानी आएगी सेल्स लाने में लीड्स लाने में या फिर क्लिक लाने में लेकिन आप अगर लगातार वर्क करते हो online ads campaign run करते हो तो आप एक बढ़िया सेल्स को generate कर  सकते हो और एक profitable affiliate marketers बन सकते हो मुझे यह बताने की जरूरत नहीं है की Affiliate marketing में कितना पैसा है क्योंकि आप लोग खुद जानते हो और स्टार्टिंग में अगर कंपटीशन मिल रहा है तो आपको यह भी एक्सेप्ट करना चाहिए क्योंकि अगर आप प्रॉफिट एक्सेप्ट करते हो तो उसमें आने वाले जो परेशानी आती है उसको भी कॉन्सेप्ट एक्सेप्ट करना पड़ेगा और ऐसा नहीं है कि बस एक्सपर्ट ही सेल जनरेट कर पाएंगे इसमें आप भी सेल जनरेट कर सकते हो एक बार ध्यान रखो कि हर एक एक्सपर्ट शुरुआत में बिगनरशिप होता है तो बिगनर ही एक्सपर्ट बनेगा इस बात को ध्यान रखो और स्टार्ट कर दो प्लेट मार्केटिंग को अगर इसमें आपको दिक्कत आती है परेशानी आती है तो आप हमारी टीम से डायरेक्ट बात कर सकते हो बिना कोई चार्ज का आपको फ्री में पूरी मदद मिलेगी तो तब तक के लिए धन्यवाद सभी अपना ख्याल रखना और बढ़िया से Affiliate marketing का शुरुआत कर लो और इसमें कोई problems आती हैं तो आप हमें direct message करे आपको replay भी आसानी से मिल जाएगा।

High demanding questions for beginners of Affiliate marketing programs:-

Q.1). क्या affiliate marketing से बढ़िया income बनाया जा सकता है किसी भी affiliate के द्वारा अगर वो beginners हैं।
Experts Reply :- हां बिल्कुल अगर वह बिगनर एफिलिएट मार्केटिंग में अच्छा प्रोडक्ट को choose करता है अपने नीचे के ऊपर काम करके किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करेगा तो वह बढ़िया सेल जनरेट करने में सफल हो जाएगा जिससे वह एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा अवश्य बढ़िया इनकम बना लेगा।

Q.2). क्या यह सच है कि Affiliate marketing परमानेंट बिजनेस है और यह हमेशा मार्केट में अपना जगह बना के रखेगा और ऐसे ही अलग-अलग कंपनी प्रॉफिट देते रहेगी सभी Affiliate marketers को।
Expert reply:- Yes

Q.3). क्या Affiliate marketing में High competition भी है और क्या कोई 
 individual person भी कमाई कर सकते हैं।
Expert reply:- Yes यह एक सच है कि आप प्लेट मार्केटिंग में काफी ज्यादा कंपटीशन है पर अगर एक individual मेहनत करता है तो बढ़िया Sale generate करके बढ़िया कमाई कर सकता है ऐसा नहीं है कि बस companies की कमाई कर सकती है और एक individual कमाई नहीं कर सकता है इसमें तो यही फायदा है कि individual और companies को एक समान हक दिया गया जो जितना ज्यादा मेहनत कर पता है वह उतना ज्यादा profit कर पता है फर्क यही होता है जो जितना मेहनत करेगा उतना profit करेगा बस इतना  रखो अपलोग इसमें आने से पहले।

Q.4). Affiliate marketing में कोई भी risk पैसे के related भी हैं क्या सर बस इतना बता दो आप हमको एक बार।
Expert reply:- No

Q.5). मैं शुरू करू क्या अब Affiliate marketing programs के द्वारा कमाई करना।  
Expert reply:- Yes बिल्कुल करो आप शुरु और कमाओ बढ़िया से पैसे आज से ही जाओ।



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!