कैसे शुरू करे Food truck Buisness

 Food truck buisness की शुरुवात कैसे करे।:-







इस आर्टिकल की मदद से हम Food Truck Buisness की Modal को समझेंगे इसको शुरुवात करने के लिए आपको किस किस चीज की जरुरत पड़ने वाली हैं इसमें आने वाले investment को हम एक एक करके समझने वाले है और आप साथ में ये भी जानेंगे की इस बिजनेस की शुरुआत आप कैसे कर सकते है तो आइए अब article की और चलते है और Food truck buisness को explain करते हैं और शुरुवात करने के तरीको को जानते हैं।

Food truck service/Buisness क्या होता है।

Food truck एक काफ़ी ज्यादा पसन्द आने वाला Service है जहा आप लोगों को अलग अलग तरीके के ediable या खाने योग्य चीजों को अपने Food truck पर रखकर अलग अलग जगह जाकर आपने service देते हैं। यह देखने में काफ़ी ज्यादा attractive या सुंदर दिखता हैं जिसके कारण लोगों को यह पसंद आ जाता है और आपके Food truck पर लोगों का भीड़ आसनी से लग जाता हैं। इस Food truck को आपने अपने शहर में जरुर देखा होगा और कई बार तो आपने भी इसका service लिया
 होगा चाहे कुछ Fast food खाने या कुछ Drinking Juice पीने जरूर गए होंगे। तो आइए अब आप को costumer से एक Buisnessman बनाते हैं। 

Food truck service/Buisness की शुरूवात करने में कितने खर्च लगता हैं।:-

Food truck service/Buisness के शुरुवात में आपको तो पहले कुछ पैसे लगाने परेंगे बिलकुल अन्य Buisness की तरह ही लेकिन जब आप एक बार इसमें पैसे लगा देते हैं तो आपकी investment काफी कम हो जाती हैं और बाद में काफी कम investment में ज्यादा profit देती हैं। तो फिर आइए अब हम जानते हैं इसमें आपको कितना पैसा लगेगा शुरुवात करने के लिए।:-
  1. Special trending Food truck 
  2. Modification Food truck
  3. Government paper/Evidence and taxes
  4. Raw material 
  5. Monthly payment of workers.
  6. Daily basic expenses for Food truck
  7. Vecile repair
इसी के साथ अब हम हर एक खर्च को एक एक करके final amount निकलेंगे जो कि आपकी शुरूवात की investment होगी आइए अब सभी को explain करके Investment amount निकलते हैं और फिर आगे समझेंगे।

(1). Investment in Special trending Food truck :-

Food truck service/Buisness में शुरुवात करने के लिए सबसे पहले तो आपके पास एकattractive और affordable Truck की जरूरत पड़ेगी। अब हम एक अच्छा सा बढ़िया food truck को ढूंढेंगे जो की दिखने में भी बढ़िया हो और Affordable price में आए क्योंकि हम इसे एक बिजनेस के क्यूलिए ले रहे हैं। भारत में एक अच्छे और आकर्षक Food truck आसानी से 1.8 lakh से 9.0 लाख तक में आ जाता है जिसमे आप अपने store को set कर सकते हैं । इसमें आपको बस 2.0 lakh का investment करना हैं बाद में आप चाहें तो इससे बड़ा या कोई अलग नए modal का truck  खरीद सकते है। 

(2). Modification Food truck:-

आपको आपके Food Truck को attractive और confident दिखाने के लिए आपको अपने Food truck को modifiy कराना पारेगा। Food truck को modify कराने में आपको इन Materials की  Need होगी जिन में से मुख्य है lighting material, Food storage, Refiragator, Banners, Cooling machine , cooking machine, Kitchen tools etc. आपको इसमें कुल 40000 तक का खर्च आ सकता हैं जो की आपको बस एक बार ये खर्च आएगा इसके बाद आप आपको बस अपने daily investment पर ध्यान देना होगा। 


(3).Goverment paper /Evidence and taxes:- 

सबकुछ के साथ आपके पास कुछ सरकारी कागज या agreement की आवश्यकता भी हों सकती हैं जो की आपको आपके buisness को कानूनी तरीके से liggel बनाएगा और आपकी buisness government के नजरों में registerd हो जाएगा और आप अपने buisness को सफलतापूर्वक कर पाएंगे। जिसमे से मुख्य goverment requirements का list आप निचे में easily देख सकते हैं।

1).FSSAI LICENCE
2).Photo identify proof of the applicant.
3). Proof of possession of the premises (Rent agreement/property paper/Electricity bills etc)
4).NOC from the municipality/panchayat.
5).Food safety management plan 
6).Water test report 
7). Kitchen layout plan 
8). List of food items that you prepare in the kitchen.
9).List of equipment and machinery used in the kitchen.
10). Partnership deed or certificate of incorporation,if applicable.

Government paper/Evidence में कुछ दिनों में changes आती रहती हैं तो आप और भी कागज या सहमती दर्ज भी मिल सकता है।
फिर से अब हम एक बार ध्यान goverment के सबसे main material पर ध्यान देंगे जो कि आप भी Income basic पे जानते ही होंगे वह है taxes चलिए फिर जानते हैं कि आपको कितना taxes pay करने होंगे food truck service/ Buisness को भारत में continue provide करने के लिए।
Food truck service/Buisness  के लिए Goverment बस आपसे GST की मांग करते हैं।

(4).Raw materials for food/Drinks:-

आपके पास कैसा Raw materials होगा वह आपके product के ऊपर Depend करता है अब Food truck mainly जो चीज बिकती है जिसमें से एक है फास्ट फूड आइटम्स और दूसरा मिल्क एंड आइस क्रीम प्रोडक्ट जैसे कि काजू शेक,बादाम शेक ,फालूदा, आइसक्रीम या कुल्फी इत्यादि। लेकिन यह बिजनेस गर्मियों में ज्यादातर चलता है ठंडी में इससे न के बराबर प्रॉफिट आता है लेकिन वही अगर आप फास्ट फूड का food truck service देते हो costumer को तो आपका income आपके पूरे साल  देगा और आप इससे बढ़िया Income बना पाएंगे। बात किया जाए कि Fast food में मुख्य रूप से क्या चीज बिकती है। इनमें मुख्य सामग्री हैं जो लोगों को काफी ज्यादा पसंद आता है जैसे की अधिक बिकने वाले सामान बर्गर, नूडल्स, मोमोज, रोल्स आइटम, पिज्जा, पावभाजी इत्यादि रहते हैं खर्च आपके ऊपर depend करता हैं की आप इसे कितना ज्यादा बेच सकते हैं या कितने ज़्यादा लोग आपके food truck के पास आकर खाते हैं। आपके income को भी बढ़ाता है। फिर भी आपको यह खुद सोचना होगा कि आपको कोनसा Food truck लगाना हैं यह आपके क्षेत्र के ऊपर निर्भर होता है कि आपके क्षेत्र में क्या अधिक मात्रा में बिकता है। साथ इस बात को भी ध्यान रखना है कि आपका कंपटीशन काम हो जिससे आप एक बढ़िया पापुलेशन को सर्विस दे पाते हो।

(5).Monthly charges of workers:-

अब इसके बारे में अगर आपको नहीं भी समझाया जाए फिर भी आप इस खर्च को ज्यादा या कम कर सकते हो क्योंकि मां के चलो अगर आप गांव या देहात के area में हो तो आपको कम पैसे में भी कारीगर या  रसोईया मिल जाएगा और वहीं अगर आप शहर के कारीगर या रसोईया को रखते हैं तो खर्च थोड़ा बढ़ जाएगा । आपको कम से कम इसमें 25000 और ज्यादा से ज्यादा 40000 का महीना खर्च आ सकता है।

(6). Daily Basic expenses on food truck .

तो जैसा कि आप जानते हैं कि फुट ट्रक आपका कही fix नहीं होती है इसे आप एक जगह से दूसरे जगह ले जाते हो पूरे दिनभर इसका फ़ायदा भी होता हैं कि इसमें आपकी selling बढ़ जाती है इस पर आपका खर्च बस एक ही चीज में लगने वाला है वह है आपकी फुट ट्रक को लाने और ले जानें का खर्च वैसे देखा जाए तो किसी भी vechiles में रोजाना के अलावा भी महिने में या 10 दिनों में आती है कुछ ऐसा ही आपके Food truck पर भी होता हैं लेकिन हम अभी Daily basis के खर्च के लिए बात कर रहे हैं जो की आपको बस एक ही चीज पर परता है वह है fuel जो की आपके दूरी के उपर निर्भर करता हैं यह खर्च आप अपने हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते हैं मुख्य रुप से ये खर्च आएगा तो 200रुपया से 1000रुपया तक आ सकता है इसे आप state के fuel के कीमत पर भी कीमत पता कर सकते हैं। कितना खर्चा आएगा वह आपकी Food truck से होने वाली दूरी तय करता हैं।

(7). Investment in vecile repair:-

अब हम ऐसे इन्वेस्टमेंट के बारे में बात करेंगे जो की आपको महीने या कुछ दिनों में करना होगा जैसे आपकी Food truck की  Mechanical services या Freshing . अगर इसमें खर्च की बात की जाए तो लगभग 5000₹ तक अधिकतम जा सकता हैं।



Our Expert review are here:-

हमारे एक्सपर्ट टीम की माने तो यह बिजनेस काफी शानदार है अभी भारत में इसको काफी ज्यादा पसन्द किया जा रहा है । जिससे आपकी फूड ट्रक बिजनेस व शानदार कमाई देने लगेगी। अभी पूरे भारत में सबसे  कम कंपटीशन वाला Fast food buisnesses बन चूका है।  अगर आप इसकी शुरुआत करना चाहते हो तो ऊपर दिए गए निर्देशों को ध्यान से समझे और फिर फैसला ले की क्या यह आपके लिए फायदेमंद और सही बिजनेस है या नहीं क्योंकि हम यह ब्लॉग इस बिजनेस से लोगों को एक जरिया देते हैं जिससे वह अपने बिजनेस को आगे ले जा सकें तो फिर से मिलेंगे किसी और बिजनेस आइडिया को लेकर तब तक के लिए धन्यवाद।

जय श्रीराम

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!